आज का वक़्त ऐसा है के हर किसी को दुसरे शहर में रहने की ज़रूरत पर ही जाती है चाहे वो पढ़ाई के लिए हो या फिर जॉब के लिए। और जब हमें रहने के लिए दुसरे शहर में जाना परता है तो हमें किराये का घर ढूंढने के लिए बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना परता है। 

आज के वक़्त में किराये का घर ढूँढना बहुत मुश्किल हो गया है। जब हमें घर लेना होता है तो हम बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखते है जैसे हमारी काम या कॉलेज की जगह से घर कितनी दुरी पे है। इन सब चीजों के साथ आज कल तो घर भी बहुत तरह के मिलने लगें है फुल फर्निश्ड, हाफ फर्निश्ड, PG या फिर फ्लैट। इन सारे आप्शन के साथ खुद किराये का घर ढूँढना बड़ा मुश्किल और वक़्त की बर्बादी जैसा लगता है। ऐसे में टेक्नोलॉजी का यूज़ करना मेरे हिसाब से स्मार्ट विकल्प होगा। 

आज हम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर के कई कंपनियों के App की मदद से आसानी के साथ किराये का घर ढूंड सकते है। अपनी बजट का भी ख़याल रखते हुए घर का सिलेक्शन कर सकते है। तो आइए आज हम आपको ऐसे ही कुछ खास App के  में बता रहे है जिनकी मदद से आप बहुत आसानी के साथ घर ढूंढ सकते है, वो भी बिना किसी परेशानी और समय की बर्वादी के बिना। 

MAGICBRICKS

मैजिकब्रिक्स App में जीपीएस की सुविधा है जिसकी मदद से हम लोकेशन का सिलेक्शन कर सकते है। इसका आसान इंटरफ़ेस आपको डायरेक्ट हाउस ओनर से जोड़ने में मददगार है। यहाँ पे देने वाले और लेने वाले की एक लंबी क़तर है। यहाँ पे आप अलर्ट भी सेट कर सकते है जिस से आपको मन मर्ज़ी का घर मिलने में आसानी हो सकती है।

OLX

दोस्तों क्या आप जानते है के USED सामान खरीदने और बेचने वाला ये App किराये का घर ढूंढने का भी काम करता है। यहाँ पे GPS की मदद से आप जिस इलाके में घर चाहते है उसके आप्शन दिखाया जाता है। किराये से लेकर घर की सभी डिटेल फोटो के साथ यहाँ पे मौजूद होती है। इसको यूज़ करने के लिए आपको इसमें लॉग इन करना होगा।

99ACRES

यह लोकप्रिय प्रॉपर्टी पोर्टल 99 एकर्स.कॉम का ऐप है। यहाँ पे यूजर को बिलकुल मुफ्त में किराये का घर बताया जाता है। यह यूजर को घर दिखने के लिए अच्छे क्वालिटी के फोटो, विडियो, और मैप का यूज़ करता है। इस एप्लीकेशन पे बड़ी मात्र में आप्शनज़ मेंशन रहती है जिसकी वजह से यूजर को कभी भी चॉइस के मामले में कभी कोई दिकत नहीं आती है। यहाँ पे आप डायरेक्ट लैंड लार्ड से बात कर सकते है, और चैट के साथ साथ ईमेल भी कर सकते है।

FLATCHAT

फ्लैटचैट App दिल्ली, बेंगलोर, मुंबई, पुणे, हैदराबाद और चेन्नै जैसे बड़े शहरों में एक्टिव है। यहाँ पे signup कर के आप फ्लैट के साथ साथ फ्लैट-मेट भी आप चुन सकते है। यह एप्लीकेशन आपको बजट के हिसाब से बहुत से घर में से बेहतर विकल्प चुनने का आप्शन देता है। घर में रहने से पहले आपको कुछ Formalities  पूरे करने होंगे जिसके बाद आप घर में रह सकते है।

NESTAWAY

इस एप्लीकेशन के बारे में शायद आपने सुना हो, ये एप्लीकेशन फुल फर्निश्ड घर आपको रेंट पे मुहया करवाता है। जब आप प्रोपर्टी को शोर्ट लिस्ट कर लेते है उसके बाद आपको Visit करने के लीयते कहा जाता है। यहाँ पे रेंटल अग्रीमेंट भी App से ही अप्लाई हो जाता है। आप अपनी Priority के साथ NESTAWAY को भी अपना सकते है।