IRCTC ई-वॉलेट एक स्कीम है जिसके अंतर्गत यूजर IRCTC के साथ एडवांस में पैसे Deposit कर सकता है और इसे टिकट रिजर्वेशन के वक़्त पैसे का भुगतान करने के लिए IRCTC पर अवेलेबल दुसरे  पेमेंट आप्शन के साथ पेमेंट आप्शन के रूप में यूज़ किया जा सकता है। अब IRCTC के ई-वॉलेट से हम Tatkal टिकट बुक कर सकते है।

IRCTC ने अपने वेब पोर्टल पर रेलवे टिकट बुकिंग और पेमेंट को और आसान और स्मार्ट बनाने के लिए अब IRCTC के ई-वॉलेट से  Tatkal Ticket बुकिंग की सेवा देनी शुरू कर दी है। जैसा के हम जानते है के Tatkal में टिकट बुक करने में कितनी पारेशानी होती है, जबतक हमारा पेमेंट प्रोसेस में रहता है तब तक वो टिकट किसी और के द्वारा बुक कर लिया जाता है। हमारे इसी परेशानी को देखते हुए IRCTC ने ई-वॉलेट से Tatkal Ticket बुकिंग  सेवा शुरू की है। IRCTC ने इस वॉलेट का नाम “आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट” रखा है।

कैसे कर सकते है इस्तेमाल:  IRCTC के ई-वॉलेट को हम बाकी ई-वॉलेट जैसे पेटीएम, फ़ोनपे, मोबीक्विक की तरह ही यूज़ कर सकते है। जैसे हम इन ई-वॉलेट में पहले से पैसे जमा रखते है और फिर ज़रूरत परने पे उसे इस्तेमाल करते है| ठीक उसी तरह से हम IRCTC के ई-वॉलेट से भी पेमेंट कर सकते है। इस से पहले Tatkal टिकट की बुकिंग के लिए ऐसा कोई भी विकल्प मौजूद नहीं था। 

IRCTC के ई-वॉलेट

रिपोर्ट के मुताबिक़ IRCTC की वेब साईट पे लिखा गया है की पेटीएम और मोबीक्विक जैसे ई-वॉलेट की तरह ही यूजर IRCTC के वॉलेट में पैसा जमा कर सकते है। कहा जा रहा है के इस तरह के ई-वॉलेट की शुरुआत से लोगों का बहुत सारा वक़्त बचेगा। IRCTC के ई-वॉलेट में आप ज़्यादा से ज़्यादा 10000 रूपये जमा कर सकते है। इस सर्विस के लिए आप किसी भी पेमेंट आप्शन का इस्तेमाल कर आपको 50 रूपये का वन टाइम रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान करना होगा होगा।

रेलवे राज्य मंत्री गोहेन ने अपने बयान में कहा है के “सरकार यह क़दम रेलवे टिकट रिजर्वेशन सिस्टम को ठीक करने के लिए उठा रही है” ट्रेन के कैंसिल होने की इस्थिति में टिकेट के लिए कटा हुआ पैसा बुकिंग के लोइए यूज़ किये हुए एप्लीकेशन में आ जायेगा

Tatkal टिकट के साथ IRCTC ने एक और नए App फ़ूड ऑन ट्रैक की भी शुरुआत की है। इस ऐप की मदद से यूजर ट्रेन में ट्रेवलिंग के दौरान खाना बुक करने की सुविधा का आनंद उठा सकता है। इस App के यूज़ से आप का खाना सिर्फ एक किलोमीटर दूर होगा। वह भी ट्रेन यात्रा के दौरान ही । आपको बता दें कि अधिकारियों की तरफ से कहा गया है कि यदि खाना किसी वजह से मुहैया नहीं हो पाता है तो खाने की कीमत IRCTC वहन करेगी। यात्री को इसे लेकर बिल जारी नहीं किया जाएगा।

यात्रियों को खाना आर्डर करने के लिए www.ecatering.irctc.co.in पे जान होगा। फ़ूड ऑन ट्रैक को डाउनलोड कर के आप अपना खाना आर्डर कर सकते है।

इसके साथ ही आप 1323 पे कॉल कर के भी खाना आर्डर कर सकते है। आप अपना खाना मेसेज से भी मंगवा सकते है। इसके लिए आपको  139 पे ‘MEAL’ लिख कर मेसेज करना होगा।