नए लोगों के बीच Domain Name और Web Hosting को लेकर कंफ्यूज़ होना आम बात है इस से पहले की आप अपनी पहली वेबसाइट बनाने जाएँ Domain Name और Web Hosting के  बिच का डिफरेंस क्लियर होना चाहए| बहुत सारे Beginners नहीं जानते के ये दोनों सेपरेट थिंग है। आज इस ब्लॉग में हम आपको  Domain Name और Web Hosting के बिच का डिफरेंस बताने जा रहे है

 

Domain Name क्या है ?

Domain Name आपकी वेबसाइट का एड्रेस है जो लोग आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए ब्राउज़र के यूआरएल बार में टाइप करते हैं।

दुसरे शब्दों में हम ये कह सकते है के अगर आपकी वेबसाइट घर है तो आपका Domain Name उसका एड्रेस होगा

तो आईये अब इसके बारे डिटेल में जानते हैं।

Basically इंटरनेट केबलों के ज़र्ये से एक-दूसरे से जुड़े कंप्यूटरों का एक विशाल नेटवर्क है। उन्हें आसानी से पहचानने के लिए, हर कंप्यूटर को आईपी एड्रेस यानि के नंबर्स की सीरीज़ सौंपी जाती है।

ये आईपी एड्रेस नंबर्स का कॉम्बिनेशन है जो के डॉट से सेपरेटेड होता है| आमतौर पर आईपी एड्रेस ऐसा होता है –

103.211.19.166

कंप्यूटरों को इन नंबरों को पहचानने और याद रखने में कोई परेशानी नहीं होती है। हालांकि, इंटरनेट पर वेबसाइटों से जुड़ने के लिए हम इंसानों को इन नंबरों को याद रखना और इन नंबरों का इस्तेमाल करना नामुमकिन है।

इस प्रॉब्लम को हल करने के लिए, Domain Name का आविष्कार किया गया था।

Domain Name में ऐसे वर्ड्स होते हैं जिसकी मदद से वेबसाइट एड्रेस को याद रखना आसान बनाया जाता है। 

अब अगर आप इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट पर जाना चाहते हैं, तो आपको डिजिटस के स्ट्रिंग को टाइप करने की ज़रुरत नहीं है। इसके बजाए, आप Domain Name जो याद रखने में आसान है उसे टाइप कर सकते हैं, example के लिए billi4you.com.

 Web Hosting क्या है ?

Web Hosting वह जगह है जहां आपके वेबसाइट की सभी फाइलें रहती हैं। यह आपकी वेबसाइट के घर जैसा है जहां यह एक्चुअल में रहता है।

इसके बारे में सोचने का एक अच्छा तरीका यह है कि अगर Domain Name आपके घर का पता था, तो  Web Hosting एक्चुअल घर है जो पॉइंट्स को एड्रेस करता है। इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों को Web Hosting की ज़रूरत है।

जब कोई ब्राउज़र में आपके Domain Name में दाख़िल होता है, तो Domain Name का ट्रांसलेशन आपकी Web Hosting कंपनी के कंप्यूटर के आईपी एड्रेस में किया जाता है। यह कंप्यूटर आपकी वेबसाइट की फाइलों को रखता हैं, और यह उन फ़ाइलों को वापस यूज़र के ब्राउज़र में भेजता है।

Web Hosting कंपनियां वेबसाइटों को स्टोर करने और उनहें सर्विस प्रोवाइड करने में स्पेशलाइज्ड है। वे अपने कस्टमर्स को डिफरेंट तरह की होस्टिंग प्लान प्रोवाइड करते हैं।

Domain Name और Web Hosting कैसे रिलेटेड है ?

Domain Name और Web Hosting दो अलग अलग तरह की सर्विसेज़ है। हालांकि, ये दोनों वेबसाइटों को पॉसिबल बनाने के लिए मिलकर काम करते हैं।

असल में एक Domain Name सिस्टम एक विशाल एड्रेस बुक की तरह है जो लगातार अपडेट होती है। हर Domain Name के पिच्छे एक वेबसाइट की फाइलों को स्टोर करने वाली वेब होस्टिंग सर्विस का पता होता है।

Domain Name के बिना, लोगों को आपकी वेबसाइट को ढूंड पाना पॉसिबल नहीं है। और Web Hosting के बिना आप एक वेबसाइट नहीं बना सकते है।

वेबसाइट बनाने के लिए Domain Name या  Web Hosting किसकी ज़रुरत है ?

वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक Domain Name और Web Hosting अकाउंट  दोनों की ज़रूरत होगी।

अकेले Domain Name ख़रीदने से आपको सिर्फ उस पर्टिकुलर Domain Name का यूज़ करने के लिए एक स्पेसिफिक Duration (आमतौर पर 1 साल ) तक यूज़ करने का अधिकार मिलता है।

अपने वेबसाइट फाइल को स्टोर करने के लिए आपको Web Hosting की ज़रूरत परती है। Hosting मिलने के बाद, आपको अपनी Domain Name सेटिंग को अपडेट करने और इसे अपने वेब होस्टिंग प्रोवाइडर को पॉइंट करना होता है।

आप सेम कंपनी से Domain Name और Web Hosting खरीद सकते है। आम तौर पे एक डोमेन नेम का खर्च $14.99 सालाना है, और वेब होस्टिंग Normally $7.99 हर महीने लेती है।

अगर आप अपना पहला वेबसाइट स्टार्ट कर रहे है तो ये आपके लिए बहुत ज्यादा है

क्या Domain Name और Web Hosting को साथ ही खरीदना होगा या अलग अलग ख़रीदा जा सकता है ?

आप Domain Name और Web Hosting को दो अलग कंपनियों से खरीद सकते है। हालांकि, उस कंडीशन में आपको अपनी DNS सेटिंग को एडिट कर के अपने Domain Name को वेब होस्टिंग कंपनी को पॉइंट करना होगा।

दूसरी तरफ अगर आप Domain Name और Web Hosting को एक ही कंपनी से Purchase करते है तो आपको अपने डोमेन नेम सेटिंग को चेंज करने की ज़रूरत नहीं परेगी

और एक ही डैश बोर्ड के अन्दर दोनों सर्विसेज़ को Manage करना बहुत आसान है

अगर आप अलग-अलग डोमेन नेम खरीदना चाहते हैं, तो आप  Godaddy और Namecheep जैसे टॉप प्रोवाइडर्स से ख़रीद सकते हैं।

क्या Domain Name को दुसरे कंपनी में मूव किया जा सकता है ?

हाँ आप अपने डोमेन नेम को दूसरी कंपनी में मूव कर सकते है, आम तौर पर जब आप डोमेन नेम खरीदते है तो आप इसका यूज़ करने और इसे कहीं भी जहाँ आप चाहे ट्रान्सफर करने का अधिकार रखते है

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने Godaddy से अपना डोमेन नेम खरीदा है और Bluehost से अपनी होस्टिंग खरीदी है। अब आप अपने डोमेन नेम  को Bluehost पर ले जाना चाहते हैं, ताकि इसको मैनेज और यूज़  करना आसान हो।

आप ऐसा बहुत आसानी के साथ कर सकते हैं। दोनों कंपनियों के पास स्टेप बाई स्टेप इंस्ट्रक्शन होते हैं जो आप अपने डोमेन नेम को ट्रांसफर करने के लिए फॉलो कर सकते हैं।

Domain चेंज किये बिना क्या वेबसाइट को दुसरे Web Hosting कंपनी पे मूव किया जा सकता है ?

हाँ आप ये भी कर सकते है आप डोमेन नेम को ओन करते हैं और किसी भी वेब होस्टिंग कंपनी को पॉइंट करने के लिए आप अपनी सेटिंग्स बदल सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी डोमेन नेम की सेटिंग्स को एडिट करने और उन्हें अपने नए वेब होस्टिंग प्रोवाइडर को पॉइंट करने की ज़रूरत है।

ऐसा करने के लिए सब से पहले आपको वर्ड प्रेस होस्टिंग अकाउंट के लिए साइन अप करना होगा। इसके बाद आप अपनी पुरानी साइट को अपनी नयी साईट पर ले जा सकते हैं। आख़िर में, आप वर्डप्रेस.com पर अपने डोमेन नेम  सेटिंग्स को एडिट करेंगे और उन्हें अपने नए वर्डप्रेस होस्टिंग प्रोवाइडर को पॉइंट करेंगे।

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल ने आपको Domain Name और Web Hosting के बीच डिफरेंस  जानने में मदद की है। 

आप हमारे वर्डप्रेस Video Tutorial के लिए हमारे Youtube चैनल Billi4You को Subscribe कर सकते है। आप हमें Twitter और Facebook पे भी फोलो कर सकते है।