आप हर दिन अपने दोस्तों से बात करने के लिए WhatsApp का यूज़ करते है, एंटरटेन होते है और खुद को Updated भी रखते है। अगर मैं आपको कहूँ के इन सभी कामो के साथ आप WhatsApp की मदद से पैसे भी कमा सकते है तो आपको कैसा लगेगा। मुझे उम्मीद है के आप ज़रूर Surprise होंगे। लेकिन ये बात सच है के आप WhatsApp की मदद से पैसे भी कमा सकते है। WhatsApp लोगों से जुड़ने और चीजें शेयर करने की एक बहुत ही अच्छी जगह है। तो जानते है के हम WhatsApp से कैसे कमा सकते है।

WhatsApp से कितनी हो सकती है कमाई

WhatsApp से कमाई आपके मेहनत, Approch, और आपके Active Member Contacts पे Depend करता है। अगर आपके पास ज़्यादा कॉन्टेक्ट्स है जैसे 500-1000 तो आप $50-$70 तक कम सकते है।

WhatsApp पे पैसे कमाने के Methods

Virul Content

ऐसी बहुत से वेबसाइट्स हैं जहां आपको कंटेंट को प्रमोट करने पर पैसे मिलते हैं। आप इन वेबसाइट्स पर जाकर किसी भी कंटेंट का ‘शॉर्टेन यूआरएल’ जनरेट कर सकते हैं। इसके बाद इस लिंक को आप अपने व्हाट्सएप पर दोस्तों से शेयर कर सकते हैं। जब कोई आपके इस लिंक पर क्लिक करेगा कंपनी की तरफ से आपको तय राशि दी जाएगी।
इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे ।

  •  URL-shortening वेबसाइट्स​ जैसे www.linkshrink.net पे जाएँ ।
  • Step 2: फेसबुक या ईमेल के जरिए अपने अकाउंट को रजिस्टर करें।
  • किसी भी आर्टिकल या वेबपेज का यूआरएल कॉपी करें और वेबसाइट पर जाकर पेस्ट करें और SHORTEN URL पर क्लिक करें।
  • अब shortened URL को कॉपी कर के ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ व्हॉट्सएप पर शेयर करें। जितने ज्यादा लोग इस लिंक पर क्लिक करेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी।

Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप किसी भी कंपनी के एक खास प्रोडेक्ट को प्रमोट करते हैं। अमेजन एक बेहतरीन एफिलिएट मार्केटिंग का प्लेटफॉर्म है। आपको एक प्रोडक्ट को चुन लें जिसे आप प्रमोट करना चाहते है, इसके बाद आपको एक ‘एफिलिएट यूआरएल’ मिलेगा। इस यूआरएल को अपने ज्यादा से ज्यादा व्हॉट्सएप कॉन्टेक्ट्स के साथ शेयर करें। जब कोई इस लिंक के जरिए उस प्रोडक्ट को खरीदेगा कंपनी उस प्रोडक्ट का कमीशन आपको देगी।
PPD Network

पीपीडी (पे पर न्यूज) के जरिए आप व्हॉट्सएप कर कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी फाइल को अपलोड करना होगा जब कोई यूजर आपकी फाइल को डाउनलोड करेगा तो बदले में आपको एक तय राशि मिलेगी। उदाहरण के लिए openload.com परद जाएं और अपनी फाइल(म्यूजिक, वीडियो, फोटो इत्यादि) को अपलोड करें। जैसे ही कोई यूजर आपकी फाइल को डाउनलोड करेगा कंपनी आपको Comission देगी।
App Promotion

एप प्रमोशन में आपकी फ्री रिचार्ज, पेटीएम कैश या फिर कोई ऑफर मिलता है। आपको एप का लिंक अपने व्हॉट्सएप के दोस्तों को भेजना होगा। जब कोई यूजर उस लिंक के जरिए एप डाउनलोड करेगा आपको एप की तरफ से कुछ ऑफर दिया जाएगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।WhatsApp से पैसे कमाने के 4 आसान तरीक़े