अगर कोई इन्सान फिजिकली फिट या अनफिट है तो उसका सीधा असर उसके काम पे परता है। इस लिए सब से ज्यादा ज़रूरी है के हमें खुद को फिट रखना चाहए। एक फिट बॉडी ही दिमाग़ को Active रखता सकता है। 

 

अपनी ज़िन्दगी में कामयाब होना कौन नहीं चाहता है। सफलता के लिए ज़ोर लगाने वाले इन्सान को चाहए के वो अपने लाइफस्टाइल को बदले ताकि वो एक कामयाब इन्सान बन सकें। हमें सफलता की ओर बढने में सबसे पहली भूमिका हमारा दिमाग़ निभाता है। अगर हमारा दिमाग़ एक्टिव रहता है तो हम बड़े से बड़े काम को भी बहुत अच्छे से कर लेते है। पर जब हमारा वोही दिमाग़ एक्टिव  नहीं होता तो छोटे से छोटा काम भी उस से नहीं होता है। 

हम अपने दिमाग़ को अपनी आदतों में बदलाव ला कर तेज़ बना सकते है। तो दोस्तों आज हम जानते है उन चीजों के बारे में जिन्हें अपना कर हम अपने दिमाग़ को Active रख सकते है

Brain गेम्स खेलें 

 

कई रिसर्च ने इस बात को साबित कर दिया है के ब्रेन गेम्स हमारे दिमाघ को Active रखती है। गेम्स के दौरान हमारे दिमाग़ को तरह तरह की चुनौतियाँ मिलती है जिसे पूरा करने के लिए हमारा माइंड एक्टिव होता है। सुडोकू, शतरंज और रुबिक्स क्यूब जैसे गेम हमारे दिमाग़ की सोचने की छमता को बढ़ाते है और इसे एक्टिव रखते है। अगर आप इस तरह के गेम्स को रोजाना 15 मिनट भी देंगे तो इस से आपको बहुत फायदा होगा जो के आपके ब्रेन की Exercise होगी और आपके लिए एक एंजोयमेंट का भी साधन बन जायेगा। 

सुबह जल्दी उठे 

 

सुबह जल्दी उठने की आदत डालें क्यों की जब इंसान सुबह उठता है तो उसके दिमाग़ की उर्जा का अस्तर सब से ज्यादा होता है। ये उर्जा का अस्तर दिन ढलने के साथ साथ धीरे धीरे कम होता जाता है। सुबह के वक़्त हमारे दिमाग़ में ताजगी होती है जिसकी वजह से कम एफर्ट में ही हमारे बहुत से काम हो जाते है। इस लिए सुबह उठाना हमरे दिमाघ को Active बनाता है। 

Meditation करें 

 

Meditation हमारे दिमाग़ को एक्टिव बनाता है। Meditation आपको न सिर्फ दिमाग़ी तौर पर बल्की फिज़िकली भी Healthy बनायें रखने में मदद करता है। जिन लोगों को अनिंद्रा की शिकायत होती है उनके लिए भी Meditation बहुत फायदेमंद होता है।

Healthy Diet लें 

 

दिमाग़ को Active रखने के लिए सब से ज्यादा ज़रूरी आपका खान पान है अगर आप ठीक से डाइट नहीं लेंगें तो आपके दिमाग़ को ज़रूरी चीजें नहीं मिलेगी जिसकी वजह से वो ठीक से काम नहीं कर पायेगा। इस लिए जो चीज़ सब से पहले ज़रूरी है वो है आपका डाइट। इसलिए ऐसे भोजन करें जिस से आपके शरीर से ले कर दिमाग़ तक को पोषण मिले।

Exercise करना 

 

Exercise हमारे दिमाग़ पे बहुत अच्छा असर डालता है, रेगुलर Exercise दिमाग़ के सोचने और याद रखने की कैपेसिटी को बढ़ता है। एक्सरसाइज हमारे मूड और नींद को बेहतर बनता है और स्ट्रेस को कम करने में हमारी मदद करता है। 

कुछ नया करते रहना 

 

अगर हम कुछ नया करते है तो ये हमारे दिमाग़ को Active रखने में काफी मदद करता है। नयी चीजों के साथ नयी चुनोतियाँ होती है जिसे हमारा दिमाग़ सोचता है जिसकी वजह से ये एक्टिव रहता है। कुछ नया सीखना हमें कामयाबी की तरफ ले जाता है।