दोस्तों अगर आप भी Instagram इस्तेमाल करते है तो आप Instagram के नए फीचर IGTV के बारे में तो ज़रूर जानते होंगे, जिसे Instagram ने अपने 1 बिलियन यूजर होने की इवेंट में लॉन्च किया था।आपको बता दें की IGTV Youtube की तरह ही एक Platform है जहाँ पर User Video Create करके इस पर Upload कर सकते है, इस Application पर हम ज्यादा समय के Video Upload कर सकते है जो Instagram पर हम नही कर सकते थे।

IGTV में हम वो कर सकते हैं जो YouTube में किया जाता है। मेरा मतलब, आप IGTV में भी अपना Channel बना सकते हैं और लम्बे समय तक के Videos को Upload कर सकते हैं।
Photo और Video Sharing जैसे Social Networking Sites में Instagram ने अपने सभी Competitors को पीछे छोड़ दिया है और आज टॉप पोजीशन पर आ चूका है। इतने कम समय में Instagram की बढती हुई पॉपुलैरिटी को ध्यान में रखते हुए ये कहना मुश्किल नहीं है के आने वाले वर्षों में IGTV भी Instagram की तरह ही Video Uploading Platform के लिए Competitors बन सकता है।

YouTube vs IGTV

Google के बाद YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Search Engine है। YouTube पर हर Minut तक़रीबन 400 Hours के Video Content Upload किये जाते हैं।
YouTube Video Monetization की वजह से ही बहुत Popular हैं। जो की Google के ही Advertisement Program AdSense के द्वारा चलाया जाता है।

सोचें क्या होगा जब IGTV पर भी Video Monetization को Enable कर दिया जाए। Instagram ने अपने Event में Monetization की बात कही गयी थी। इवेंट में कंपनी के CEO ने कहा था के IGTV की Popularity को देखते हुए जल्द ही Video Monetization भी शुरू किया जाएगा।

हमरे राय में जो लोग YouTube पर पहले से Channel बना चुके हैं और उनके अच्छे खासे Subscribers बन चुके हैं तो उनके लिए YouTube ही बेहतर है लेकिन ऐसे लोग जो अब शुरुआत करना चाहते हैं, तो उनके लिए IGTV बेहतर साबित हो सकता है। क्यों की IGTV में अभी भीर कम है इस लिए पॉपुलर होने के चांसेस बहुत ज़्यादा है।

तो आपभी IGTV Use करना शुरू कर दें ऐसा न हो के बाद में जब ये Platform बहुत Popular हो जाए तो आप पछताए के आप ने पहले से इसे शुरू क्यों नहीं किया।