Hide File in Google Driveआपकी Google ड्राइव में Files या तो Private होती हैं या वे Specific लोगों द्वारा देखी जा सकती हैं जिनके साथ आपने फ़ाइल को Explicitly Share करने के लिए चुना है। फ़ोल्डर के Case में, Shared Folder के अंदर कोई भी फ़ाइल उन सभी यूजर्स के द्वारा देखी जा सकती है जिनके पास फ़ोल्डर का Access है।

आइए थोड़ा अलग Scenario पर विचार करें जहां आपके पास ड्राइव में कोई शेयर फ़ोल्डर है, और आप नहीं चाहते हैं कि दुसरे यूजर उस फ़ोल्डर के अंदर किसी Particular फ़ाइल को देखें।

एक Simple Option यह है कि आप फ़ोल्डर के बाहर फ़ाइल को सेव करें। एक Alternate Workaround भी है जो आपको Google ड्राइव फ़ोल्डर्स में फ़ाइलों को आसानी से Hide करने में मदद करेगा, बिना किसी एड-ऑन या एक्सटेंशन की zarurat के ‘Camouflage’ के ज़र्ये से।

Google Drive में Secrete File कैसे Hide करें 

Google ड्राइव आपको फ़ाइल के कई Version को स्टोर करने की अनुमति देता है और अगर आप फ़ाइल का नया Version अपलोड करते हैं, तो पिछले Version को भी Preserve किया जाता है। फ़ाइल Version अलग-अलग Mime Type के हो सकते हैं ताकि आप पहले पीडीएफ फ़ाइल अपलोड कर सकें और फिर इसे किसी Image या Video फ़ाइल से Replace कर सकें।

पुरानी PDF File अभी भी Google ड्राइव में Available होगी लेकिन Plain Sight में छिपी हुई है। यहां एstep-by-step guideहै।
  • drive.google.com  पे जाएँ और उस File को Upload करें जिसे आप दूसरे लोगों से Hide करना चाहते हैं
  • फाइल के Upload होने के बाद File पे Drive में Right Click करें और Manage VersionS को Choose करें
  • Upload New Version  को Choose करें और दुसरे File को Upload करें
  • अब Original File को Rename करें
Google ड्राइव Automatically फ़ाइल के Thumbnail को Recent Version में अपडेट कर देगा। साथ ही, अगर कोई फ़ाइल को खोलने के लिए डबल क्लिक करता है, तो वे sirf Image Preview देखेंगे।

अपनी Hidden Files को हमेशा के लिए रखें 

डिफ़ॉल्ट रूप से Google ड्राइव, किसी भी फ़ाइल के Previous Version को 30 दिनों के लिए Store करता है और फिर उन्हें हटा देता है। हालांकि, अगर आप Google ड्राइव में फ़ाइल पर राइट-क्लिक करते हैं, Managed Versions Select कर, 3-डॉट वर्टिकल मेनू को Select करें और अपनी Hidden Filesको हमेशा के लिए रखें।
Google ड्राइव में फ़ाइल Version के बारे में आपको कुछ दूसरी चीजें जिसे आपको जानना चाहिए।
  • अगर आप फ़ाइल की Copy बनाते हैं (File > Make a Copy), तो नई Copy केवल फ़ाइल का Current Version रखेगी।
  • यदि आप किसी Dusre User को फ़ाइल तक Access प्रदान करते हैं, तो वे फ़ाइल के Dusre Version नहीं देख सकते हैं।
  • Version Storage Sopace लेता हैं। अगर riginal File 10 MB का है और आप इसे एक Image के साथ Replace करते हैं जो केवल 2 MB का होता है, तो फाइल अभी भी आपके Google ड्राइव में 10 + 2 = 12 एमबी स्पेस का उपभोग करेगी।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।