Festive Discount on Flipkart and Amazon :अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए फेस्टिव सीजन का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें इस साल Amazon और Flipkart जैसे बारे E-Commerce पोर्टल आपको इस साल फेस्टिव सीजन में कोई भी ऑफर नहीं दे रही है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत के दो सबसे बड़े ई-कॉमर्स पोर्टल्स अमेजन और फ्लिपकार्ट इस फेस्टिव सीजन प्राइस वॉर खत्म कर सकते हैं। इसका सीधा मतलब यह है कि इस बार ग्राहकों को फेस्टिव सीजन सेल के दौरान कोई डिस्काउंट नहीं दिया जाएगा।

Cloudtail और WS Retail हो सकते हैं बैन

एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय सरकार नेशनल ई-कॉमर्स पॉलिसी में एक नया क्लॉज Add करने का सोच रही है जिसके तहत अमेजन और फ्लिपकार्ट से Cloudtail और WS Retail को बैन किया जा सकता है। अगर इन दोनों Seller को बैन किया जाता है तो ऑनलाइन शॉपिंग पर मिलने वाला डिस्काउंट भी बंद हो जाएगा।

Cloudtail की बात करें तो यह अमेजन का अपना विक्रेता है। अमेजन पर होने वाली बिक्री में इसका बड़ी हिस्सेदारी है। वहीं, WS Retail फ्लिपकार्ट का अपना विक्रेता है। Cloudtail और अमेजन एशिया के बीच 49:51 का वेंचर है। वहीं, WS Retail की बात करें तो यह पहले फ्लिपकार्ट का हिस्सा था। लेकिन अब यह एक अलग कंपनी है।

Cloudtail और WS Retail तोड़ रहे हैं नियम:

मौजूदा FDI नियमों के मुताबिक, किसी भी सेलर के पास ओवरऑल प्रोडक्ट का 25 फीसद से ज्यादा हिस्सा नहीं हो सकता है। लेकिन Cloudtail और WS Retail इस नियम को तोड़ रहे हैं। क्योंकि दोनों ही अपनी अलग संस्था बना रहे हैं। एक Senior Government Officer ने बताया, “अगर सहायक विक्रेता अपनी पेरेंट ई-कॉमर्स कंपनी पर प्रोडक्ट बेच रहा है तो वो डिस्काउंट नहीं दे पाएगा। लेकिन अगर वो अपने खुद के प्लेटफॉर्म पर प्रोडक्ट की बिक्री कर रहा है तो वो डिस्काउंट उपलब्ध करा सकता है।”

ई-कॉमर्स मार्केट में क्या पड़ेगा असर

फेस्टिव सीजन के दौरान मिलने वाले डिस्काउंट और ऑफर्स की वजह से अमेजन और फ्लिपकार्ट की सेल अच्छी हो जाती है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस फेस्टिव सीजन 2 करोड़ भारतीय करीब 21,000 करोड़ की शॉपिंग कर सकते हैं। लेकिन नियमों में बदलाव के चलते ये अनुमान गलत भी साबित हो सकता है।

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। आप तीन रियर कैमरे वाला Samsung Galaxy A7 (2018) हुआ Launch पढ़ सकते है

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो Tutorial के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।