Social Media, मज़ेदार होने के साथ साथ लोगों से जुड़े रहने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, Social Media पे Popular या Viral होने की ख्वाहिश लोगों का ध्यान आपनी तरफ Attract करने के लिए अजीबो ग़रीब चीजें करने पे मजबूर कर देती है। यूजर अक्सर ग़लतियाँ करते है जिसकी वजह से उनके सोशल अकाउंट की Security को खतरा हो जाता है, अनजाने में अपने Exact Location के बारे में Information Share करते है जो उनके पर्सनल Information को Expose करता है। यूजर ऐसा इस लिए करते है क्योंकी उन्हें अपने ऑनलाइन सेफ्टी पे भरोसा है। 

Social Media

ग्लोबल 2017 नॉर्टन साइबर सिक्योरिटी के Insight रिपोर्ट के मुताबिक हैकर ने पिछले साल 20 देशों में 978 मिलियन यूजर से $172 बिलियन चोरी किए हैं। नॉर्टन के मुताबिक, आपको खतरनाक, Cyber-Bullying, Identity Theft or Simply Troll के शिकार होने से बचने के लिए निचे दिए गए पांच खतरनाक आदतें छोड़नी होंगी।

Stop being too public, take privacy seriously

सबके साथ सब कुछ Share करना एक अच्छी Habit नहीं है। सभी Social Media Sites Specific Audiences के पोस्ट को देखने को लिमिट करने का आप्शन देती हैं। इन सेटिंग्स को Explore करने के लिए Time निकालें, बेस्ट प्राइवेसी सेटिंग को ऑप्ट करने के लिए डिफरेंट सेटिंग को आजमाएं। उदाहरण के लिए, फेसबुक और ट्विटर दोनों आपको उन लोगों की कस्टम लिस्ट बनाने के लिए Allow करते हैं जिन्हें Specific Post देखने की Permission है। उन सेटिंग की मदद से आप अपनी प्राइवेसी को बढ़ा सकते है, इन सेटिंग को Allow करने के बाद आपकी पोस्ट को वो ही देख सकते है जिन्हें आप ने पोस्ट को देखने के लिए Allow किया होगा

जैसे ही आप Privacy Setting का यूज़ करने में बेहतर हो जाते है, इस बात का ध्यान रखें की सभी Privacy Setting Website के बिच Translate नहीं करता। Example के लिए- कुछ फेसबुक यूजर ने ये Report किया था के जिस Photographs को उन्होंने फेसबुक पे Private Mode में Set किया था Google Search Engine में अभी भी Publicly Index किये हुए है। और उन्हें उनके नामो से Search कर के पाया जा सकता था। अगर आप ऐसा नहीं चाहते है की आपके द्वार डाली गयी फोटो पुब्लिउक रूप से न मिले तो आपको फोटो को पोस्ट करने से बचना होगा।

Stop being logged-on always on PC

अगर आप Public Computer का यूज़ कर रहे हैं, तो इसे समय-समय पर लॉग आउट करने के लिए एक Ritual बना लें और अपने Private डिवाइस से लॉग आउट करें। लॉग आउट यह Sure करने में मदद करता है कि दुसरे लोग आपकी सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल के साथ कुछ न करें और आपके दोस्तों पर हमला करने के लिए इसका इस्तेमाल ना करें, आपकी Personal Information को Embarrassing or Slanderous Comments, में बदल दें, या उस से भी बदतर, आपका पासवर्ड बदलें और आपको अपने अकाउंट से पूरी तरह से लॉक कर दें।

Stop using common passwords for all social media platforms

यह बहुत ज़रूरी है के आप अपने सभी Social Media के लिए एक Password का यूज़ ना करें। एक पासवर्ड का यूज़ Hacker के लिए आपके Social Account को Hack करना आसान बना देता है जैसे ही उन्हें किसी एक Means में एक्सेस मिलता है अगर आपने हर जगह वो ही पासवर्ड रखा है तो वो उन्हें बाकी सभी में एक्सेस Provide कर देता है। और सोचें के ये बात कितनी दर्दनाक होगी के आप एक साथ ही अपने तमाम Social Media से Block कर दिए जाएँ। जब आप एक से ज्यादा Service के लिए एक ही पासवर्ड का यूज़ करते है तो आप कम से कम Secure Service के रूप में Secure होते है।

Stop being too personal

Attackers आपके Profile में एक्सेस Gain करने के लिए आपके पब्लिक Profile का यूज़ कर सकते है। वो आपके Public Profile से आपकी Personal Information को Access कर सकते है जैसे के Date Of Birth, Education, Interests और फिर इन इनफार्मेशन के बेस पे आपके अकाउंट में घुसने की कोशिश करते हैं। बस आप यह सोंचे के कैसे कोई इन्सान आपके Social अकाउंट से आपके पहले Pet का नाम या School का नाम कितनी आसानी से पा सकता है, फिर आप ये सोचे के इन इनफार्मेशन को सिक्यूरिटी प्रश्न के रूप के कितनी सर्विसेज इनका यूज़ करती है। आपने लाइफ के हर पहलु को Online पोस्ट करने से पहले आपनी Profile को जितना हो सके उतना Private रखें।

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। आप हमारे Article WhatsApp ke Mute Button Feature के बारे में भी पढ़ सकते है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।