इन्सान का एक नेचर है के वो ज़्यादा लंबी उम्र चाहता है पर कोई भी बूढ़ा होना नहीं चाहता है|लेकिन बढती हुई उम्र किसी को भी नहीं अच्छी लगती है| ऐसे में हम सोचेंगे के ये क्या खवाहिश है के ज्यादा दिन तक जीना भी चाहते है और बूढ़ा भी होना नहीं चाहते| अगर हम अपने आस पास देखेंगे तो हमें दो तरह के लोग मिलेंगे एक वैसे लोग जिनकी उम्र कम होगी (लग भग 35) पर वो बूढ़े लगते है|और दुसरे टाइप के वो लोग अपनी उम्र के 60 70 साल में भी यंग और ज़बरदस्त दीखते है|

क्या अपने कभी सोचा है के ये दो तरह के लोग इस सोसाइटी में कैसे है| कुछ तो वजह होगी इसके पीछे के कोई यंग हो कर भी बूढ़ा दीखता है और कोई बूढ़ा हो कर भी यंग| आख़िर ऐसा क्यों? तो आईये जानते है के क्या है राज़ जिसकी वजह से हम बुढ़ापे में भी यंग दिख सके|

दोस्तों लोग यह मानकर चलते है कि स्किन में Changes उम्र बढ़ने की नार्मल प्रक्रिया है। वे यह नहीं जानते कि एक Healthy लाइफस्टाइल और स्किन की अच्छी देखभाल के तरीके अपनाकर चेंज की इस प्रोसेस को कम किया जा सकता है। हम अपनी लाइफस्टाइल में अपनी आदतों और Choices को बदलकर अपने जीवन शक्ति को बढ़ा सकते हैं, और समय से पहले उम्र को बढ़ने से रोक सकते है |

अगर आप ज़्यादा दिनों तक यंग दिखना चाहते है, तो आपको खुद के लिए कुछ Exercising एक्शन लेने होंगे जैसे के Walking, Lifting weights, Dancing, Swimming. ये हमें स्वस्थ और जवान रखने में बहुत मदद करता है|

बढ़ती हुई उम्र को कम करने के कुछ टिप्स 

    1. ज़्यादा न खायें  – हर तीन घंटे पे थोरा खाना ज़्यादा Healthy है उस से के हम एक बार में बहुत सारा खा लें और देर तक कुछ न खाएँ| जब आप थोरा थोरा कुछ समय पे खायेंगे तो आप खुद को ज़्यादा Energetic महसूस करेंगें|

 

    1. पर्याप्त नींद लें – स्टडी कहती है के वो लोग जो 8 घंटे से कम की नींद लेते है वो उनलोगों से मुक़ाबले में ज़्यादा बढती हुई उम्र के दिखने के शीकार होते है जो 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेते है| इसलिए उन तमाम कामों को साइड कर के अपनी नींद पे कुछ ख़ास तुजा दें ताकि आप भी Ageing की समस्या से बच सकें|

 

    1. अपने खाने की चॉइस पे ध्यान दें – कोई भी खाना खाने से पहले खुद से ये सवाल ज़रूर करें…क्या ये खाना मेरी अच्छी सेहत के लिए हेल्पफुल है? आपका Answer आपको बता देगा के आपको क्या करना है|

 

    1. खूब प्रोटीन का इस्तेमाल करें – हमारे बॉडी को प्रोटीन को प्रोसेस करने में ज्यादा एनर्जी Produce करना परता है| इस लिए अपने खाने में ज़्यादा से ज़्यादा प्रोटीन वाले खाने को शामिल करें|

 

    1. खूब सारा क्लीन पानी पीएँ – हमारी बॉडी को healthy स्टेट मेन्टेन करने के लिए हाइड्रेटेड रहना परता है| खूब पानी पीने से हमारी बॉडी काफी चुस्त और दुरुस्त रहती है|

 

  1. दीप Breathing तकनीक अपनाएं – बॉडी में ऑक्सीजन फ्यूल बर्निंग प्रोसेस में मदद करता है| जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है|

 

जैसा कि आपको एहसास हो गया होगा की, इनमें से कोई भी कदम बहुत मिश्किल नहीं है, हालांकि उन्हें एक नई आदत के रूप में डेवेलोप करने में कुछ टाइम लग सकता है। जितना ज्यादा आप उन्हें गले लगा सकते हैं, उतना अधिक जीवन शक्ति जो आप अपने जीवन में लाना चाहते है ला सकते हैं।