Fiverr क्या है ?

Freelancer वह व्यक्ति होता है जो एक कंपनी के लिए फुल टाइम काम नहीं करता है, लेकिन कुछ कामों के लिए अलग-अलग कंपनियों द्वारा Hire किया जाता है। उदाहरण के लिए, एक मगज़ीन या वेबसाइट में एडिटर की कोर टीम जो आर्टिकल लिखने के लिए फ्रीलांस राइटर को Hire करती  हैं।

इसी तरह कुछ ऐसी वेबसाइटें हैं जो अलग-अलग ऐज ग्रुप के लोगों के लिए एक प्लेटफार्म  प्रोवाइड करती हैं ताकि वे अपनी टैलेंट को ऑनलाइन Show कर सकें और Fiverr उनमें से एक है। Fiverr पे अपने टैलेंट को दिखाने के लिए न तो कोई ऐज बार है और न ही किसी भी डिग्री को दिखाने की कोई ज़रूरत है। Fiverr पे लाखों Buyers और सेलर्स रोज़ाना वेबसाइट को हिट कर रहे हैं।

अगर आप नौकरी तलाशने वाले हैं और एक फ्रीलांसर बनना चाहते हैं तो शायद Fiverr आपके करियर को शुरू करने के लिए एक बेहतरीन वेबसाइट है। आप भी पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं और एक डिसेंट अमाउंट कमा सकते हैं।

Fiverr

Fiberr डिजिटल सर्विसेज के लिए दुनिया का सबसे बड़ा मार्केटप्लेस है। फाइवर आपको सर्विसेज को ब्राउज़ करने और सिर्फ एक क्लिक में ऑर्डर देने के लिए कैपबल बनाता है। फ़िवर पर दी जाने वाली सर्विस को Gig कहा जाता है।

फाइवर 2010 में बनी है, ये कंपनी Tel AVIV में बेस्ड है, और फ्रीलांसरों के लिए दुनिया भर में कस्टमर को सर्विस प्रोवाइड करने के लिए एक प्लेटफोर्म  प्रोवाइड करता है।

फाइबर पर चुनने के लिए कई सर्विसेज अवेलेबल हैं या आप अपनी खुद की सर्विस भी पोस्ट कर सकते हैं जिसमें आप एक्सपर्ट हो। यह एक ग्लोबल ऑनलाइन बाजार है जो वर्क और सर्विसेज की पेशकश करता है, जो पर जॉब के लिए $ 5 की एक्सपेंस से शुरू होता है। साइट का यूज़ फ्रीलांसरों द्वारा कस्टमर को World Wide सर्विस प्रोवाइड करने के लिए किया जाता हैं।

सर्विसेज ऑन Fiverr

  • वेब डिजाइनिंग
  • वेब डेवलपमेंट
  • एसईओ
  • ग्राफ़िक्स डिजाईन
  • सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट
  • ऐप्प डेवलपमेंट
  • डिजिटल मार्केटिंग
  • राइटिंग और ट्रांसलेशन
  • विडियो और एनीमेशन
  • म्यूजिक और ऑडियो
  • और बहुत कुछ…

Fiverr

आप अपनी सर्विस बहुत सस्ते रेट पर फ़िवर पर हासिल कर सकते हैं। आप अलग-अलग टेगरी में फाइवर कैटलॉग ब्राउज़ करके या स्पेसिफिक सर्विस या सेलर को ढूंढने के लिए फ़िवर के खोज इंजन और फ़िल्टर का यूज़ करके ज़रूरी सर्विस को पा सकते हैं।

Fiverr काम कैसे करता है?

फाइवर को यूज़ करने के लिए सब से पहले आपको Signup करना होगा। फिवर पे Signup फ्री है। सक्सेसफुल साइन अप करने के बाद, और एक रजिस्ट्रेशन लिंक के साथ आपके अकाउंट को कन्फर्म करने केलिए ईमेल पर भेजा जाएगा। फाइवर पर सिर्फ रजिस्टर्ड यूजर ही खरीद और बेच सकते है। 

आइए मान लें कि आप यानि विक्रेता पहले से ही अपनी सेवा लिस्ट करा चूके है और खरीदार अब ऑर्डर करने के लिए तैयार है। इंडिया में, फाइबर Earning Withdraw करने  के दो तरीके प्रोवाइड करता है। Payoneer (बैंक ट्रान्सफर) और PayPal के ज़र्ये से। सेलर किसी भी वक़्त अपनी Earning को किसी भी तरीके से कॉन्फ़िगर करने के बाद वापस ले सकता है। तो अब…

  1. फाइवर का प्रोसेस Buyer के आर्डर से शुरू होता है और मान लीजये के किसी Buyer ने किसी सर्विस को $10 में आर्डर किया है, वह क्रेडिट कार्ड के ज़र्ये से PayPal का यूज़ कर के पेमेंट कर सकता है और $10.5 (0.5 फीवर फीस) के अराउंड क्रेडिट कार्ड में किसी दुसरे पेपैल फीस के साथ Buyer के अकाउंट से डेबिट कर दिया जाएगा।
  2. अब आर्डर शुरू हो जाता है, अमाउंट सीधे सेलर को जमा नहीं होती है, यह fiverr द्वारा होल्ड किया जाता है। भले ही यह होल्ड पर है, लेकिन सेलर को आर्डर का काम शुरू करने की जरूरत है।

  3. अगर सेलर डिलीवरी का समय अपने Gig में 7 दिनों के रूप में सेट करता है, तो उसे 7 दिनों के अन्दर वर्क डिलीवर करने की जरूरत है। अगर डिलीवरी में   देर हो जाएगी तो, यह सेलर प्रोफ़ाइल और उसकी रेटिंग को प्रभावित करती है। अगर सेलर देर से 24 घंटों के बाद भी डिलीवर नहीं करता है, तो खरीदार आर्डर रद्द कर सकता है और इस कंडीशन में Gig के लिए नेगेटिव रेटिंग प्रोवाइड की जाएगी। सेलर काम को रोक सकता है अगर कोई पूरा काम waste हो जाता है।

  4. सेलर ने आर्डर डिलीवर किया और क्लाइंट खुश है : इस कंडीशन में सेलर आर्डर को कम्पलीट मार्क कर देगा। Buyer रिव्यु दे सकता है, रिव्यु तीन डिफरेंट आस्पेक्ट में बता हुआ है। अब फाइबर दिखता है के सेलर ने $8 Earn किए ($2 फाइवर का चार्ज ये सेलर की कमाई में से 20% लेता है) लेकिन ये अबतक फाइवर के द्वारा होल्ड पे है ये सेलर को रिलीज़ नहीं किया गया है
  5. Earned अमाउंट लेवल 2 सेलर के लिए लगभग 14 दिनों के लिए किसी Unwanted इशू के पुरे होने के बाद भी होल्ड पे रखा जाता है। 
  6. 14 दिनों के बाद $8 सेलर के Earning में withdraw करने के लिए दिखाया जायेगा। जोके 7 दिनों के अन्दर सेलर के अकाउंट में क्रेडिट हो जाता है। 
  7. सेलर ने work डिलीवर कर दिया पर क्लाइंट को पसंद नहीं आया तो क्लाइंट ने मॉडिफिकेशन के लिए रिक्वेस्ट किया, सेलर तबतक काम करेगा जबतक Buyer Satisfy न हो जाये। अगर उसने कम्पलीट मार्क कर दिया है तो सही है, अगर खरीदारों नहीं करते है तो एक विक्रेता के रूप में आप अलग-अलग सपोर्ट से कांटेक्ट कर सकते हैं और वे सभी कन्वर्सेशन की जांच करेंगे और कन्वर्सेशन के बेसिस पर खरीदार या विक्रेता के लिए जरूरी काम करेंगे। अब अगर खरीदार को विक्रेता का काम पसंद नहीं आया और विक्रेता कुछ भी नहीं कर रहा है, तो खरीदार भी कस्टमर सपोर्ट से कांटेक्ट कर सकता है।

नोट:

  1. अगर सेलर ने प्रोडक्ट डिलीवर कर दिया और Buyer कुछ रेस्पोंड नहीं कर रहा है। तो ये खुद से 3 दिन में कम्पलीट मार्क हो जायेगा।
  2. Buyer या सेलर ने Mutual Cancellation रिक्वेस्ट भेजा और कोई रेस्पोंसे नहीं है, तो यह Automatically 2 दिनों में रद्द हो जाती है

Fiverr का एडवांटेज:-

Fiverr के बारे में जो बात सब से ज्यादा पसंद की जाती है वो ये है के हमें Buyers की तलाश करने की ज़रूरत नहीं परती है, खरीदारों को विक्रेताओं की तलाश है जो बहुत समय बचाता है। Freelancer, Upwork, Elance..इत्यादी  सभी नए सेलर के लिए बहुत मुश्किल हैं और बहुत Competitive भी हैं और हमें बहुत वक़्त बोली लगाने, काम करने, प्रोजेक्ट्स और स्किल को पूरा करने के लिए बर्बाद करना परेगा। अगर आप काम करने के लिएफ्री हैं तो आप फिवर पे खरीदारों को खोज सकते हैं। यहाँ लोग किसी भी टाइप की सर्विस को लिस्ट कर सकते अहि जिसे वो चाहते है।

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल ने आपको Fiverr के बारे में पूरी जानकारी दी होगी। आप हमारे पोस्ट VideoScribe से Animation Video कैसे बनाए? को भी पढ़ सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया, तो आप वीडियो ट्यूटोरियल्स के लिए हमारे YouTube Channel को Subscribe करें। आप हमें Twitter और Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं।